नीतीश के हाथ में ,सदन में लालू प्रसाद

नीतीश के हाथ में ,सदन में लालू प्रसाद

अपने पाठकों से आग्रह करेगे कि वीरेंद्र यादव न्यूज के मार्च अंक यानी होली विशेषांक में विज्ञापन के रूप में शुभकामना विज्ञापन देने का कष्ट करेंगे। आप अपने व्यावसायिक प्रतिष्ठानों का भी विज्ञापन दे सकते है। विज्ञापन के रूप मे ऽ आप से प्राप्त आर्थिक मदद ही पत्रिका की निरंतरता का संबल है। हम पाठको से व्यक्तिगत रूप से विज्ञापन का आग्रह करेंगेए आप खुद भी विज्ञापन दे सकते हैं। हम पत्रिका के निर्बाध प्रकाशन के लिए अनुदान भी स्वीकार करते हैं।
विधान मंडल के गलियारे में बुधवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के जन्मदिन की धूम रही। हर कोई मुख्यमंत्री से मिलकर बधाई देना चाह रहा था। विधान सभा और परिषद स्थित सीएम चैंबर में मिलने वालों का तांता लगा रहा। हम 2 बजे से थोड़ी देर पहले विधान सभा स्थित सीएम चैंबर में पहुंचे। मुख्यमंत्री को वीरेंद्र यादव न्यूज की कॉपी देकर सामने वाली सीट पर बैठ गये। सभी दलों के विधायक आ रहे थे और उन्हें शुभकामनाएं दे रहे थे। इस दौरान एक पत्रकार ने पूछा कि प्रधानमंत्री की ओर बधाई मिली या नहीं। इस पर मुख्यमंत्री ने कहा कि ट्विट तो देखे हैं। इसी बीच जन्मदिन परमिठाई की मांग उठ गयी। इस मांग की पूर्ति का जिम्मा भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने अपने कंधे पर उठाया। थोड़ी देर बाद जन्मदिन का डिब्बा दोनों  जन्मदिन पर लगा रहा शुभकामनाओं का तांता सदनों में बांटा गयाए लेकिन हम इस अवसर का लाभ नहीं उठा सके। हमने अपने पड़ोसी के डिब्बे में ही श्डाकाश् डाल दिया।
मुख्यमंत्री से मिलने वाले सभी लोग गुलाब या गुलदस्ता देकर शुभकामनाएं दे रहे थे । हमारे सामने संकट था कि जन्मदिन के मौके पर सीएम को क्या भेंट करें। फिर ध्यान में आया कि पुस्तक भेंट की जायेए पर कौन सी पुस्तक। हमारे पास पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद के भाषणों का संकलन वाली पुस्तक उपलब्ध है। संजीव चंदन और मार्जिनलाइज्ड प्रकाशन द्वारा प्रकाशित और अरुण नारायण द्वारा संपादित पुस्तक का नाम है सदन में लालू प्रसादः प्रतिनिधि भाषण । इस पुस्तक को घर से लाना दूरी के कारण मुश्किल था । इसलिए संजीव चंदन और अरुण नारायण से बातचीत की। इस बातचीत में राह निकली कि जनशक्ति पुस् तक दुकान में एक कॉपी उपलब् ध है। वहां से पुस्घ्तक लेकर विधान सभा वापस आये। राज्यपाल के अभिभाषण पर मुख्यमंत्री का भाषण चल रहा है। थोड़ी देर बाद उनका संबोधन समाप्त हुआ। हम प्रेस दीर्घी से निकलकर सीएम चैंबर के पास पहुंचे। मुख्यमंत्री के चैंबर में फिर मिलने और शुभकामना देने का सिलसिला शुरू हुआ । उसी क्रम हम भी सीएम चैंबर में गये। हमने उनके जन्मदिन पर पुस्तक भेंटकी। इस दौरान हमने कहा कि इस पुस्तक में लालूजी के विभिन्न सदनों में दिये गये भाषणों का संकलन है। आपके भी भाषणों का संकलन प्रकाशित हैए उसी तरह यह संकलन भी है। उल्लेखनीय है कि विधान मंडल और संसद में नीतीश कुमार द्वारा दिये प्रमुख भाषणों का संकलन और संपादन सामाजिक कार्यकर्ती नरेंद्र पाठक ने किया है।
लालूजी के भाषणों की पुस्तक भेंट करने मकसद यह भी था कि मुख्यमंत्री उनके सबसे करीबी सहयोगी रहे हैं। राजनीतिक और वैचारिक मतभेद के बावजूद आड़े वक्त में दोनों एक.दूसरे की मदद के लिए तैयार रहे हैं।
बुधवार को दिन भर दोनों सदनों की फेरी लगाते रहे। विधान परिषद स्थित उपमुख्यमंत्री चैंबर में वन एवं पर्यावरण मंत्री तेज प्रताप यादव से मुलाकात हुईए जबकि विपक्षी लॉबी में सर्वेश कुमारए राजेंद्र गुप्ताए दिलीप जयसवालए अशोक अग्रवालए जनक चमारए दिलीप सिंहए प्रमोद चंद्रवंशी आदि से मुलाकात हुई। विधान सभा में नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा अभी अध्यक्ष होने के भाव से मुक्त नहीं हुए हैं। अभी विपक्ष की भूमिका पूरी तरह आत्मसात नहीं कर पाये हैं। यह स्थिति विपक्षी दल के अनुकूल नहीं है। दोनों सदनों में विपक्ष द्वारा हंगामा और बहिष्कारका सिलसिला जमता और थमता रहा।